loading...

क्या सेक्स लाइफ़ किसी ख़ास चीज़ को खाने से बेहतर हो सकती है?

अगर इस बात के सबूत मिल जाएं कि कोई खाना आपकी कामेच्छा, मर्दाना ताक़त या यौन सुख को बढ़ा सकता है तो शायद इसे हाथों-हाथ ख़रीद लिया जाएगा.

एक संतुलित आहार, सक्रिय जीवनशैली और अच्छा मानसिक स्वास्थ्य आपकी सेक्स लाइफ़ को बढ़ा सकता है, लेकिन क्या कोई ख़ास खाने की चीज़ें हैं जिससे वास्तव में प्राकृतिक सेक्स लाइफ़ को बढ़ाया जा सकता है?

आइए इस थ्योरी के पीछे के इतिहास और विज्ञान को देखें कि क्या कोई खाद्य पदार्थ वास्तव में आपकी सेक्स लाइफ़ को बेहतर बना सकता है.
loading...
क्या सीप खाने से फ़र्क़ पड़ता है?
कैसेनोवा को इतिहास में सबसे प्रसिद्ध प्रेमी माना जाता है. कहा जाता है कि वह नाश्ते में 50 सीपी खाता था.

हालांकि, इसका कोई साक्ष्य नहीं है कि सीपी खाने से कामशक्ति बढ़ती है या नहीं. तो आख़िर यह अफ़वाह कहां से आई?

ऐसा माना जाता है कि जब प्यार की ग्रीक देवी, एफ़्रोडाइट, 'पैदा' हुईं तो वह समुद्र से उठी और इसलिए समुद्री भोजन को सेक्स लाइफ़ बढ़ाने वाले भोजने के तौर पर माना जाने लगा.

सीप जस्ता से भरे होते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व हैं. एक रिसर्च में सुझाव दिया गया है कि जस्ता पुरुष बांझपन का इलाज करने और शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं.

जस्ता के अन्य अच्छे स्रोतों में शेलफ़िश, लाल मांस, कद्दू, तिल, काजू-बादाम, दूध, मटर, पनीर और राजमा जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं.

क्या डार्क चॉकलेट आपको बेहतर प्रेमी बना सकती है?
शोधकर्ताओं का कहना है कि डार्क चॉकलेट खाने से इंसान में प्यार करने की एक भावना पैदा हो सकती है क्योंकि इसमें फिनाइल इथेलामाइन (पीईए) रसायन होता है जिसे 'लव केमिकल' भी कहा जाता है.

पीईए शरीर में रिलेशनशिप शुरू होने के कुछ महीनों बाद पैदा होता है, जो डोपामाइन जैसे अच्छे हार्मोन को बनाता है और मानव मस्तिष्क में आनंद और ख़ुशी को नियंत्रित करने वाले केंद्र को उत्तेजित करता है.

चॉकलेट में बहुत कम मात्रा में पीईए मौजूद होता है और क्या चॉकलेट खाने के बाद भी यह सक्रिय रहता है, इस बात पर भी संदेह है.

ये भी कहा जाता है कि कोकोओ रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और ख़ुश रखने वाले हार्मोन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है.

चॉकलेट और सेक्स के बीच संबंध की शुरुआत कब हुई?

16वीं शताब्दी के एक स्पेनिश खोजकर्ता एर्नान कोर्तेस थे जिन्हें चॉकलेट की खोज करने वाला पहला यूरोपीय भी कहा जाता है. उन्होंने माया और एज़टेक साम्राज्य में काफ़ी समय बिताया था.

उन्होंने स्पेन के राजा कार्लोस प्रथम को लिखा था कि वह माया पीने वाली कोकोआ चॉकलेट के बारे में जान रहे हैं, जो 'प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करती है और थकान से लड़ती है.'

लेकिन स्पैनिश लोगों ने चॉकलेट के लिए चिकित्सीय लाभों को सही ठहराया होगा जो माया साम्राज्य ने नहीं किया था. लेकिन इसके सबूत नहीं हैं कि यह सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था.

ट्रिप्टोफ़ैन तनाव, एंग्ज़ाइटी से लड़ने में मदद करता है और इसके अन्य स्रोतों में सैल्मन मछली, अंडे, पालक, बादाम और सोया के उत्पाद शामिल हैं.

नपुंसकता को कैसे कम कर सकते हैं?

शोध में बताया गया है कि कुछ फ्लेवोनॉयड्स (पौधों से बने) से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से नपुंसकता का ख़तरा कम होता है.

अध्ययन में पाया गया कि ब्लूबेरी और अन्य खट्टे फलों में पाए जाने वाला एंथोसायनिन में नपुंसकता को रोकने की क्षमता होती है.

फ्लेवोनोइड्स से भरे खाद्य पदार्थों और व्यायाम से नपुंसकता की समस्या को 21% तक कम किया जा सकता है.

कुछ शोध बताते हैं कि नपुंसकता को रोकने और यौन क्रिया को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इनमें साबुत अनाज, फल, सब्ज़ियां, फलियां, अखरोट और जैतून का तेल शामिल है.

एंथोसायनिन इसमें बड़ी भूमिका निभान सकते हैं और इसके स्रोतों में चेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, रास्पबेरी, कुछ अंगूर और लाल पत्ता गोभी शामिल हैं .

सेक्स की इच्छा बढ़ाने वाली खाद्य सामग्री को एफ़्रोडिज़ियेक्स कहा जाता है जिसका नाम ग्रीक देवी एफ़्रोडाइटी के नाम पर पड़ा है. इन्हें तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: कामेच्छा, सेक्स की ताक़त और यौन सुख.

वैज्ञानिक रूप से यह साबित नहीं हुआ है कि यह मनुष्यों पर काम करता है या नहीं.

वास्तव में एकमात्र एफ़्रोडिज़ियेक्स खाद्य पदार्थ के काम करने की पुष्टि हुई है जो पके और सड़े हुए फल की गंध है.

यौन स्वास्थ्य के विशेषज्ञ डॉ. क्रिकमैन का कहना है कि उन्हें लगता है कि लोग कामोत्तेजक चीजें सिर्फ इसलिए खाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे काम करेंगे. वह सुझाव देते हैं कि अगर आपके लिए कुछ काम करता है, तो उसने काम कैसे किया है यह बात मायने नहीं रखती है?

कई कामोत्तेजक खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन कई बार पौधे के अर्क और पदार्थों को सेवन करने की सलाह दी जाती है अगर उन्हें इस बात का नहीं पता कि इससे फ़ायदा होगा या नुकसान तो उन्हें प्रयोग नहीं करना चाहिए.

यदि आपकी सेक्स की इच्छा या शक्ति कम है, तो संभव है कि आपको कोई मेडिकल समस्या हो इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

क्या सेक्स लाइफ़ किसी ख़ास चीज़ को खाने से बेहतर हो सकती है? क्या सेक्स लाइफ़ किसी ख़ास चीज़ को खाने से बेहतर हो सकती है? Reviewed by Admin on 9:49 PM Rating: 5

Most Popular

loading...
News24. Powered by Blogger.