loading...

बिना आंख और नाक के पैदा हुई थी ये बच्ची, कई ऑपरेशन के बाद अब दिखती है ऐसी



बिना आंख और नाक के जीवित रहना अजीब बात लगती है। लेकिन बिना आंख-नाक के जन्मीं कैसिडी हूपर ने इन सभी बातों को झूठा साबित कर दिया है। 19 सालों से यह ऐसे ही जिंदगी जी रही हैं।

कैसिडी हूपर बिना आंख और नाक के पैदा हुई थी जोकि एक बर्थ डिसॉर्डर के कारण हुआ था। उन्हें और कोई डिसॉर्डर या बीमारी नहीं थी। कैसिडी के चेहरे को ठीक करने और उनकी नकली नाक लगाने में डॉक्टर्स को 6 साल लग गए।

कैसिडी अब 19 साल की हो चुकी हैं और कॉलेज भी जाने लगी हैं। देख ना सकने के बावजूद वो बाकि बच्चों की तरह ही जिदंगी जी रही हैं। अपनी अलग शक्ल होने के कारण उन्हें अक्सर लोगों के मजाक का भी शिकार होना पड़ता था।

इन 6 सालों में 11 सर्जरी हो चुकी हैं। पांच सालों का वक्त केवल उनके चेहरे का विस्तार करने में लग गया। उन्हें प्रोस्थेटिक नाक लगाई गई है जोकि नकली है। प्रोस्थेटिक अंग तब लगाए जाते हैं जब व्यक्ति का कोई अंग किन्हीं कारणों से क्षतिग्रस्त हो गया हो या ना हो।

डॉक्टर्स ने उनकी नाक तो लगा दी है लेकिन वो अभी भी देख नहीं सकती हैं। डॉक्टरों का यह भी कहना था कि कई लोगों की नाक नहीं होती इसके बावजूद वो सांस ले सकते हैं। कैसिडी पहले भी सांस ले पा रही थी लेकिन नाक लगाने के बाद उनका चेहरा पूरा हो गया है। उनके चेहरे पर नाक लगाने में डॉक्टरों को काफी मेहनत करनी पड़ी थी।


स्रोत : amarujala.com



बिना आंख और नाक के पैदा हुई थी ये बच्ची, कई ऑपरेशन के बाद अब दिखती है ऐसी बिना आंख और नाक के पैदा हुई थी ये बच्ची, कई ऑपरेशन के बाद अब दिखती है ऐसी Reviewed by Admin on 10:54 AM Rating: 5

Most Popular

loading...
News24. Powered by Blogger.